TOP WAYS TO MAKE YOURSELF LOOK SMARTER AND BEAUTIFUL In HIndi

दुनिया में हर महिला सुंदर दिखना चाहती है भले ही वह वास्तविकता में न हो। सजाने वाली सुंदरियों की कला में, भगवान ने केवल महिलाओं को सक्षम बना दिया है। खुद को सुंदर दिखाने के लिए, ज्यादातर महिला महंगे कॉस्मेटिक्स का सहारा लेती हैं, जो उनकी त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं। चूंकि ये सौंदर्य प्रसाधन ऐसे रसायनों में मिश्रित होते हैं जो हमारी त्वचा को बहुत गंभीरता से प्रभावित करते हैं।

महिलाओं के लिए आज के भाग्यशाली जीवन में खुद को सुंदर दिखाना अच्छा नहीं है। इस तरह, वे घंटों के लिए दर्पण के सामने बैठते हैं और अपना खुद का मेकअप बनाते हैंताकि वे सुंदर दिख सकें, ऐसा हो सकता है, लेकिन उन्हें हटा दिए जाने के बाद, वे पहले से भी बदतर लगते हैं। मेकअप का उपयोग करने वाली कुछ महिलाएं मानती हैं कि वे मेकअप के बिना सुंदर नहीं दिख सकते हैं, लेकिन क्या आपको यह भी लगता है कि एक महिला मेकअप के बिना सुंदर नहीं दिख सकती है। अगर हम ऐसा नहीं सोचते हैं,

 तो एक तरह से यह केवल सुंदर दिखने के लिए हमारे हाथों में है। लेकिन यह भी सच है कि यह प्राकृतिक दिखने के लिए प्रकृति के भाग्य में नहीं है, लेकिन यदि आप कोशिश करते हैं, तो आप कॉस्मेटिक के बिना भी सुंदर दिख सकते हैं, इस तरह आपको कॉस्मेटिक के उपयोग के कारण नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि हम एक आहार आहार लेते हैं और हमारी जीवनशैली में कुछ बदलाव करते हैं तो हमारी इच्छा पूरी हो सकती है। आपको यह भी पता चलेगा कि सादगी में, मज़ा किसी में नहीं है!

आज, हमने आपके लिए कुछ विचार लाए हैं जिनकी सहायता से आप सुंदर दिख सकते हैं, आपको मेक-अप या ब्यूटी पार्लर बनाने की कोई ज़रूरत नहीं है। तो चलो जानते हैंमेकअप के बिना सुंदर कैसे दिखता है। आइए हम आपको एक बात बताएं कि यदि आप सुंदर नहीं हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आपका भाषण और आपका भाषण आपकी पहचान है।

भले ही सुंदरता में आप दो चरणों के पीछे रह सकें, लेकिन आपकी ताकत के सामने, वह आपके चार कदम पीछे जायेगा। इसे आजकल सुंदर माना जाता है, लेकिन मन की सुंदरता कुछ ऐसी चीज है जिसे किसी के दिल से जीता जा सकता है। तो अपना आत्मविश्वास न खोएं , और जैसे ही आप अपनी महिमा का आनंद लें।

सुंदर कैसे दिखें: -

सुंदर दिखने के लिए, अपनी आदतों में कुछ बदलाव करें: यदि आप सुंदर दिखना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार करना होगा जैसे:
  • चेहरे और बात को कम मत करो।
  • माथे पर बहुत अधिक बल मत डालो।
  • अक्सर पानी की आंखें मिश्रण नहीं होती हैं।
  • अपने हथेलियों को गले में मत डालो
  • मुझे परवाह नहीं है
  • आंखें मत देखो।
हमारे चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है, जिससे इससे अधिक दाग होती है। इन आदतों के कारण, हमारे चेहरे पर झुर्री होती है। तो अपनी इन आदतों को छोड़ दें।

सुंदर दिखने के लिए समस्याओं से बचें

हमारे चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक है, जिसके कारण कोई भी परिवर्तन उस पर सबसे अधिक प्रभावित करता है। यदि आप सुंदर दिखना चाहते हैं, तो चेहरे पर आने वाली निम्नलिखित समस्याओं से बचें -

झुर्री से दूर रहें सुंदर बनें - 

अपने चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से बचें। लेकिन यदि आप इससे परेशान हैं, तो शहद और नींबू का एक चम्मच जोड़ें और इसे अपने चेहरे पर मिलाएं। ऐसा करके, झुर्री आपके चेहरे से खत्म हो जाएंगी और भविष्य में यह कभी वापस नहीं आएगा। 

तेल की त्वचा के लिए उपाय

अगर आपकी त्वचा को तेल लगाया जाता है तो इस तिलहन को हटा दें। क्योंकि इससे उत्पन्न होने वाली अधिक समस्याओं का खतरा है। तेल की त्वचा से राहत पाने के लिए, टकसाल के कुछ टकसाल के पत्तों को पीस लें। अब गुलाब के पानी के 2 से 3 गुलदस्ते और 1 चम्मच नींबू का रस जोड़ें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद, अपने चेहरे पर मिश्रण आधे घंटे तक छोड़ दें। आधे घंटे के बाद धो लें। ऐसा करके, चेहरे की चिपचिपापन हटा दी जाएगी और इसमें अशुद्धता समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा, हल्दी, क्रीम और नींबू के रस को मिलाकर चेहरे को भी साफ किया जा सकता है। यदि आपकी त्वचा घुंघराले है तो नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है।

 सुंदर होने के लिए डार्क सर्कल से बचें

डार्क सर्कल आपके चेहरे में कमजोर और कमजोर होने का सबसे बड़ा योगदान है। यदि आप इस समस्या से मुक्त हैं, तो अपने दैनिक दिनचर्या में ऐसा कोई काम न करें, ताकि अंधेरे मंडल आ सकें। लेकिन यदि आप इससे पीड़ित हैं तो थोड़ा सा शहद लें और इसे बादाम के तेल की कुछ छड़ें मिलाएं। अब इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में जोड़ें, यह आपके अंधेरे सर्कल को समाप्त कर देगा।

 सुंदर होने के लिए, मुँहासे की समस्या से दूर रहें - 

यह समस्या अत्यधिक तेल त्वचा में उभरती है। लेकिन कुछ उपायों से इसका सामना किया जा सकता है। इसके लिए आलू लें और इसे पीसकर मुँहासे पर डाल दें। इसके अलावा, आप आलू उबालें और अपने छील का उपयोग कर अपने मुँहासे से छुटकारा पा सकते हैं। उबला हुआ आलू छील के साथ मुँहासा और हल्के हाथों से मुँहासे निचोड़ने, मुँहासे ठीक करने के लिए शुरू होता है।

त्वचा को सुंदर दिखने के लिए कठोर होने की अनुमति न दें - 

अगर आपकी त्वचा कठोर है तो इसमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त होते हैं। जो आपकी त्वचा को आकर्षक नहीं रखता है यदि आपकी त्वचा सूखी नहीं है, तो आपको ऐसी आदतों का बहिष्कार करना चाहिए जिससे त्वचा में परेशानी हो सकती है। लेकिन अगर आपकी त्वचा कठोर है तो इन उपचारों की मदद से इसे ठीक करें और इसे खोए नमी में वापस कर दें। इसके लिए नारियल का तेल लें और नारंगी का रस मिलाएं। इसके बाद, कुछ शहद चूड़ियों को जोड़ें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर रखें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की सहनशक्ति दूर हो जाएगी।

अपने आप को सुंदर बनाने के लिए नियमित रूप से कुछ चीजों का उपयोग करें

चेहरे को साफ करने के लिए सफाई और स्क्रबिंग - 

यदि आप स्वयं को सुंदर बनाना चाहते हैं, तो सफाई और स्क्रबिंग जैसी आदतों को अपनाएं। यह आपके चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है और नई कोशिकाओं को उठाता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर एक अद्वितीय रंग होता है। रात में सोने से पहले सफाई करने वाले दूध के साथ अपना चेहरा साफ करें सप्ताह में एक बार स्क्रब करना सुनिश्चित करें, इससे काला सिर और मृत त्वचा आ जाएगी। सफाई करने वाले का उपयोग करके, त्वचा बैक्टीरिया जारी किया जाता है। मॉइस्चराइज़र क्लीनर देहाती त्वचा के लिए अच्छा होगा।

धूप की धड़कन से त्वचा की रक्षा के लिए एसपीएफ़ का उपयोग -

 सूर्य में कमाना के कारण, त्वचा का रंग भी फीका होता है, इसलिए सूरजमुखी का उपयोग करने से पहले, एसपीएफ़ लोशन का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है। यह आपकी त्वचा की धूल को मिट्टी और प्रदूषण से बचाएगा।

अपनी त्वचा को कैसे साफ करें -

अपनी त्वचा में चमक पाने के लिए नारंगी के रस का एक चम्मच थोड़ा भूसी (ब्रान) में जोड़ें। अब 1 चम्मच शहद या गुलाब के पानी को जोड़ें, इसे जोड़ें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर मिलाकर। सुखाने के बाद इसे धो लें। कुछ समय के निरंतर उपयोग से आप बेहोश त्वचा पाएंगे।

 मॉइस्चराइजर और टोनर त्वचा को गीला करने के लिए उपयोग करते हैं - 

मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को नरम और नम बनाने में मदद करता है। वायुमंडल में प्रदूषण, सूरज की रोशनी और धूल के कारण हमारी त्वचा को भारी नुकसान हुआ है। त्वचा में पोषण की कमी के कारण, इसमें झुर्री होती है और यह सूखने लगती है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए, मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें। टोनर की मदद से आपकी त्वचा तनाव में आती है ताकि यह ढीला न हो। इस टोनर के अलावा, आपके बालों के रोम बंद हो जाते हैं, जिनमें से अतिरिक्त तेल निकलता है।

 बाल साफ रखने के लिए शैम्पू का उपयोग करें

न केवल चेहरों को देखना अनिवार्य है, बल्कि आपके बालों को साफ रखना भी अनिवार्य है। इसके लिए, प्रत्येक हफ्ते के बाद कम से कम 3 दिन शैम्पू के साथ बालों को अच्छी तरह धो लें और फिर कंडीशनर का उपयोग करें। गंदा और चिपचिपा बाल आपके चेहरे की लुक खराब कर सकते हैं। सोने से पहले रात में अपने बालों को मिलाएं। बाहर जाओ और अपने बालों को कंघी करें ताकि यह आपके चेहरे पर अच्छा लगे

व्यवहार में कुछ बदलाव सुंदर होने के लिए लाए

ये वे उपाय हैं जो आपकी त्वचा को साफ करने में आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ त्वचा की वजह से आप सुंदर नहीं बनते हैं। सुंदर होने के लिए, अच्छे आचरण और व्यवहार की भी आवश्यकता है। इसके अलावा, इसे बैठने में कुछ बदलाव करके सुंदर बनाया जा सकता है।
नीचे कुछ तथ्य हैं जो आपको अपना व्यवहार बदलने में मदद कर सकते हैं।

  • अपने आत्मविश्वास बढ़ाएं।
  • अपने शरीर की मुद्रा को सही रखें।
  • अपने चेहरे का ख्याल रखना
  • अपने चेहरे के अनुरूप बाल शैली।
  • त्वचा का ख्याल रखना
  • नाखूनों को बढ़ाएं, लेकिन उनका ख्याल रखें।
  • अपने कपड़े का ख्याल रखना
  • अपनी आवाज़ पर नियंत्रण रखें

निष्कर्ष -

दोस्तों, इस पोस्ट में, मैंने आपको बताया है कि खुद को सुंदर और स्मार्ट कैसे बनाएं। आप इस चाल का उपयोग कर सकते हैं और आसानी से स्मार्ट और सुंदर बना सकते हैं।

Read This - 

Previous
Next Post »