ब्लूबेरी के Top 8 स्वास्थ्य लाभ

ब्लूबेरी के शीर्ष 8 स्वास्थ्य लाभ


ब्लूबेरी को नीलबाद्री और अन्य नामों से भी जाना जाता है, जो कई औषधीय गुणों के साथ-साथ एक स्वादिष्ट फल भी समृद्ध होते हैं। नीले और गोल आकार के ब्लूबेरी नीले हैं। उनका स्वाद खट्टा-मीठा है। कई प्रकार के पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट हैं जिन्हें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, जो उच्च रक्तचाप, मधुमेह, रक्तचाप, मोटापे और अन्य बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं।
ब्लूबेरी में कैलोरी, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, लौह, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12 और अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है। इसका नियमित उपयोग नियमित रूप से कई खतरनाक बीमारियों को संरक्षित करता है।

ब्लूबेरी के स्वास्थ्य लाभ

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सभी त्वचा की समस्याओं को हटा देते हैं। ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रोगाणुओं को नष्ट कर कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ सुरक्षा करते हैं। ब्लूबेरी भी हानिकारक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करता है, जो आग और झुर्रियों का कारण नहीं बनता है।

ब्लूबेरी के लाभ

मोटापा: -

ब्लूबेरी की नियमित खपत पेट के पास जमा वसा को हटा देती है। दरअसल, ब्लूबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें निहित फाइबर मोटापे या अत्यधिक वसा को नियंत्रित करता है। यह कई शोधों से साबित हुआ है कि ब्लूबेरी खाने से शरीर में चीनी का स्तर कम हो जाता है, जो मोटापे की समस्या को विकसित करने की अनुमति नहीं देता है।

मधुमेह: -


मधुमेह, चीनी, या चीनी सिरप को नियंत्रित करने के लिए ब्लूबेरी की खपत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। जर्नल ऑफ पोषण के अनुसार, एनाबॉलिक एसिड ब्लूबेरी पत्तियों में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो चयापचय प्रक्रिया को संतुलित करता है और शरीर के सभी हिस्सों में आसानी से ग्लूकोज को प्रसारित करता है। नतीजतन, रक्त में चीनी संतुलित बनी हुई है, और मधुमेह जैसी बीमारी को रोका जाता है।

तनाव: -


ब्लूबेरी मानसिक तनाव की समस्याओं में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ब्लूबेरी में जैव-सक्रिय पदार्थों के गुण "एंथोकाइनिन" होते हैं, जो आपको मानसिक तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं। सप्ताह में दो से तीन बार ब्लूबेरी के थोड़ा मुट्ठी भर खाने के कारण, आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।

दिल की बीमारी:-


अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा किए गए शोध के अनुसार, ब्लूबेरी खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है। ब्लूबेरी रक्त धब्बे धमनियों में विकसित होने की अनुमति नहीं देता है, जो दिल के दौरे का मुख्य कारण है। ब्लूबेरी में फ्लैवोनॉयड के गुण भी होते हैं, जो दिल से संबंधित समस्याओं को हटा देते हैं।

कैंसर: -

ब्लूबेरी का उपयोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है। ब्लूबेरी में एसिडिक एसिड और टेरेस्टिलबिन नामक तत्व होता है, जो कैंसर को रोकने में मदद करता है।

आंख की बीमारी में सुधार (आंख की समस्याएं): -


ब्लूबेरी में पाए जाने वाले एंथोसैनोसाइड्स नामक हल्के पोषक तत्वों और आंखों से जुड़े सभी समस्याओं को बचाता है। इसके अलावा, यह मोतियाबिंद और मोतियाबिंद रोगों में भी उपयोगी साबित होता है।

याद: -

स्मृति में स्मृति में कमजोर होना आम बात है, लेकिन यदि आप ब्लूबेरी का उपभोग करते हैं, तो आपकी याददाश्त कभी कमजोर नहीं हो सकती है। इसलिए, स्मृति बढ़ाने के लिए ब्लूबेरी का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है।

पाचन: -

ब्लूबेरी फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, जो कब्ज और पाचन समस्याओं को रोकता है। इसमें पाए जाने वाले खनिज और अन्य पोषक तत्व पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं।

ब्लूबेरी के साइड इफेक्ट्स

Hypoglycemia: -

ब्लूबेरी रक्त में शर्करा (चीनी) की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन इसे खाकर या लगातार सेवन करके कई बार, रक्त में चीनी की मात्रा आवश्यक से अधिक घट जाती है, जो रोगी के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

हेपेटाइटिस ए: -

न्यूजीलैंड में किए गए शोध के अनुसार, अत्यधिक ब्लूबेरी या कच्चे ब्लूबेरी का उपभोग करने से हेपेटाइटिस ए जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इस बीमारी को डीएनए से प्राप्त वायरस द्वारा पुष्टि की जाती है।

ब्लैकबेरी पोषण, ब्लूबेरी लाभ, ब्लूबेरी रस
Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments
Ahaana Gupta
admin
6 अगस्त 2019 को 11:04 pm बजे ×

ब्लूबेरी के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होते हैं।

Congrats bro Ahaana Gupta you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar