HOW TO LOSE WEIGHT FAST SIMPLE STEPS, BASED ON SCIENCE In Hindi

वज़न कम करने के लिए आहार योजना, वज़न कम करने के लिए आहार योजना, वज़न कम करने के तरीके को कैसे कम करना, वजन कम करना और तेज़ वजन कम करना, वज़न कम करना स्वस्थ कैसे करें।

दोस्तों, वजन कम करने के कई तरीके हैं , लेकिन वजन कम करने के लिए, यदि आप इंटरनेट या लोगों की संख्या के बारे में बताते हैं, तो एक से अधिक, एक आपको बताएगा कि तेजी से कैसे कम किया जाए। आपके वजन में अक्सर लोगों को समाधान मिलते हैं लेकिन यह उपाय लंबे समय तक नहीं चलता है, जिसका अर्थ है कि काम मध्य में छोड़ दिया गया है और कहता है कि इससे कोई आराम या लाभ नहीं होता है, भाई एक चीज है वजन कम करने के लिए आपको खोलने के लिए नहीं है एक बच्चे का खेल जो धीरे-धीरे धीरे-धीरे इस पोस्ट में सीखता है कि आप अपना वजन कैसे कम करते हैं

अपना वज़न कम कैसे करें

दोस्तों, मोटापा पूरी दुनिया में लगभग महामारी बन गया है। हर कोई वजन कम करने के लिए कितना तेज़ वजन कम करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि जो लोग आज जितना खाना खा रहे हैं वे इतनी मेहनत नहीं करते हैं कि उनकी कैलोरी खर्च करने के अतिरिक्त, अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है उनके शरीर में और उनका वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है।

सबसे पहले, पता है कि क्या आप वजन कम करना चाहते हैं, अपनी मोटापा को कम करना चाहते हैं, अपने भोजन को सुधार सकते हैं या यदि आपका आहार अच्छा है, तो आप जितना कैलोरी खर्च कर सकते हैं उतना खर्च करें, क्योंकि केवल इसलिए कि आप खाते में उस कैलोरी को जलाते नहीं हैं , तो आपके शरीर में जली हुई कैलोरी अतिरिक्त वसा के रूप में जमा हो जाती है और जब वजन बढ़ जाता है, तो मुख्य बिंदु याद रखें। कन्ना यकीन है कि यह नहीं होगा। अब चलो सरल अर्थों के बारे में बात करते हैं, लेकिन मोटापे को कम करने के तरीके, आप वजन कैसे कम कर सकते हैं, नीचे दी गई युक्तियां पढ़ें, और उनका पालन करें। कुछ ही दिनों में, आपका वजन स्वाभाविक रूप से कम हो जाएगा और आप एकदम सही फिट देखेंगे।

वजन घटाने युक्तियाँ

हमेशा याद रखें कि आज आप जो वजन करते हैं वह दो-चार दिन या दो महीने नहीं है, लेकिन यह आपकी आलसी जीवन शैली का परिणाम है और पुराने सुस्त कदम का भोजन है। जो लंबे समय से पार हो गया है, वह अब एक विशाल रूप से गले लगा लिया गया है, अगर आप वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं, तो आप जानते हैं कि आपकी मोटापे धीरे-धीरे घट जाएगी जैसे कि यह बहुत बड़ा हो गया ज़्या तेज़ वजन घटाने से जोखिम भरा हो सकता है कार्य और आप छूट के नुकसान को पढ़ सकते हैं, आप 10 या 15 दिनों की शुरुआत में कुछ भी नहीं देख सकते हैं, लेकिन यह आपका अग्नि परीक्षण है जहां आपके पास धैर्य है और नियमित रूप से रोकने के बिना लगातार वजन कम करने के प्रयास, बस जाना है, इसे करना है और जब तक आप पतला दिखना शुरू नहीं करते हैं तब तक ऐसा करना होगा।

दोस्तों, नाश्ते के बाद, आपको चाय या रस लेना चाहिए, लेकिन उसके बाद आपको अपना खुद का भोजन पानी बनाना होगा। इसका मतलब है कि सुबह में नाश्ता लेने के बाद, आपको अपने दिन के दिनचर्या के बीच में पानी लेना चाहिए। जितना हो सके उतना रहें और ठंड इलायची चाय या कॉफी से बचें और इस तरह, आप दिन में 300 से कम कैलोरी से कम उपभोग कर सकते हैं।

पैडोमीटर का प्रयोग करें: -

 मित्र एक पैडोमीटर हैं, एक उपकरण जो आपके हर कदम की गणना करता है, इसे अपने बेल्ट में रखता है और हर दिन हजारों चरणों को चलाने की कोशिश करता है, जो आमतौर पर अधिक वजन होता है दो या तीन हजार कदम होते हैं, या कोई उससे कम चलता है , या कहीं नहीं जाता है। यदि आप पूरे दिन लगभग 2000 कदम उठाते हैं, तो आपको 1000 कदम जोड़ना होगा और अलग से अलग करना होगा, आपका वर्तमान वजन बनाए रखा जाएगा और यदि आप उससे अधिक चलते हैं तो आपका वजन कम हो जाएगा। दोस्तों, मानक पेडोमीटर की कीमत लगभग 1000 से 15000 तक है। आपको इस बाजार में एक अच्छा बैरोमीटर मीटर मिलेगा और इसके अतिरिक्त आपके साथ एक छोटी सी डायरी होनी चाहिए। जो भी आप पूरे दिन खाते हैं, इसे लिखो और अनुसंधान में ऐसा करें। यह पाया गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं और कैलोरी के 15 से 20 प्रतिशत से कम उपभोग करते हैं।

वजन कम करने के लिए, हर सुबह उठो और तेजी से चलें: -

वजन कम करने के लिए मित्र बहुत आसान तरीका हैं। आपको किसी भी उपचार या किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं है जिसे आप कैलोरी को कम करना चाहते हैं या किसी डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं या किसी भी तरह की घरेलू टिप्स ले सकते हैं या किसी अन्य प्रकार की दवाएं ले सकते हैं। आपको बस सुबह में उठना है, और यदि आप लगभग 2 किलोमीटर के साथ तेजी से चलते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, और ऐसा करके, आप 15 से वजन कम करने में सक्षम होंगे 20 किलो कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए नीले रंग का उपयोग: - 

वजन कम करने के लिए नीले रंग का प्रयोग करें। यह सुनकर आश्चर्यचकित होना चाहिए, लेकिन यह सच है कि शोध में, नीले रंग के रंग भूरे रंग के कपड़े पहनते हैं, और नीले रंग के कपड़े पहनते हैं, नीले रंग के जूते पहनते हैं और जितनी ज्यादा हो सके प्लेट की प्लेट जितनी संभव हो उतनी खाएं नीले रंग के रंग, और इसके अतिरिक्त लाल पीले और नारंगी रंग जितना संभव हो से बचा जाना चाहिए। यह भुखमरी में जोड़ता है।

वजन कम करने के लिए एक छोटी प्लेट का प्रयोग करें: -

 वजन कम करने के लिए, आपको अपनी खाद्य प्लेट का उपयोग कम से कम करना चाहिए, अब सवाल यह है कि छोटी प्लेट का वजन कैसे कम किया जाएगा, लेकिन यह सच है कि आप शोध में पाए गए हैं। जितना अधिक भूख लगी है, अगर खाना आपके लिए कम आता है तो आप कम खाएंगे और यदि अधिक खाना रखा जाता है तो आप उससे अधिक खाएंगे। यदि आप खाने के लिए एक छोटी प्लेट का उपयोग करते हैं तो सेंसेक्स आपकी छोटी प्लेटों पर कम खाएगा जो आपको कम खाने का तरीका मिलेगा। चाय या कॉफी के लिए बिल्कुल उसी तरह के छोटे कप का प्रयोग करें, इसके अलावा, एक चीज पर नजर रखें और जितनी चाहें उतनी ले लें जितना आप उस प्लेट में खाना पसंद करते हैं।

घर पर खाने और खाने से बचें : -

 दोस्तों, आप वजन कम करने के लिए एक विधि का उपयोग कर सकते हैं, यानी, जब आप चाय कॉफी बनाते हैं, तो दूध बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला दूध स्किम दूध का उपयोग करता है जिसमें कैल्शियम ऊंचा होता है और कैलोरी भी थोड़ी हो सकती है अपना वजन कम करने में सहायक। और घर पर जितना भी आप खा सकते हैं उतना खाएं। बाहरी रूप से, तेज़ काली मिर्च मसाले और उच्च वसा कैलोरी होती है और यदि यह आपको भी नुकसान पहुंचाती है, तो जितना संभव हो उतना खाने से बचें और घर पर खाएं।

भूख से कम खाएं : -

 जितनी दूर हो सके कोशिश करें, केवल भूख लगी होने पर भोजन खाएं। कई बार हमने लोगों को देखा है कि जब वे कुछ भी प्राप्त करते हैं तो वे भूखे नहीं होते हैं और वे खाते हैं और वे भूखे हैं कहने के लिए थोड़ा कम कहना है कि आप अपनी भूख हमेशा चमकते रहते हैं और दिन में दो बार खाने के बजाय, आप 4 खा सकते हैं या 5 गुना थोड़ा।

एक दिन के लिए कड़ी मेहनत करें: -

 एक दिन में एक दिन आप बहुत काम कर सकते हैं जैसे कि आप अपनी कार धो रहे हैं या घर धो रहे हैं या कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप यह काम कर सकते हैं। काम करने का आपका तरीका आपके वजन को कम करने में बहुत मददगार होगा। जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो अधिक कैलोरी जल जाएंगी और परिणाम यह होगा कि आपकी मोटापा धीरे-धीरे धीमी हो जाएगी।

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद का उपयोग करें

वजन कम करने के लिए आप नींबू और शहद का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, आपको सुबह में गर्म गर्म पानी के साथ नींबू और शहद खाना चाहिए। ऐसा करके, आप निश्चित रूप से वजन कम करते हैं। यह वजन कम करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है।

निष्कर्ष
दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने बताया कि हम अपना वजन कैसे जल्दी खो सकते हैं। उपर्युक्त युक्तियों का पालन करके, हम कड़ी मेहनत के बिना अपना वजन कम कर सकते हैं।

Oldest