10 AMAZING BENEFITS OF ALOEVERA In Hindi

Aloevera  

एक तेजी से विकसित पौधे है जो बेकार या छोटी उपजी है, जो 60 से 100 सेंटीमीटर तक बढ़ता है। यह 5000 वर्षीय दवा है जिसमें 250 उप-प्रजातियां हैं। इनमें से एक हिस्सा पुनर्विक्रेता गुण हैं, सर्वोत्तम प्रजातियों बार्बाडेन्सिस मिलर के साथ।
(Soory मुसब्बर वेरा की जगह Aloevera है)

हमारे शरीर को 21 एमिनो एसिड की जरूरत है, जिनमें से 18 अलोवेरा में पाए जाते हैं। मुसब्बर वेरा पत्तियां मोटी और चमकदार हैं। मुसब्बर वेरा के ध्यानों को पुनर्स्थापनात्मक वस्तुओं को बनाने और आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में उपयोग किया जाता है।

Aloevera के फायदे

1. त्वचा

दिन में मुसब्बर वेरा निचोड़ का एक गिलास पीने से चिकनी, नाजुक, सही और ध्वनि त्वचा मिल सकती है। मुसब्बर वेरा निचोड़ इसी तरह परिपक्व संकेतों को कम करता है और त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करता है। मुसब्बर वेरा जेल उपभोग और काटने पर अतिरिक्त लाभदायक है।

2. पाचन में सुधार -

मुसब्बर वेरा का एक चम्मच अवरोध निष्कासित करता है। मुसब्बर वेरा ऐसे मौलिक सूक्ष्म जीव प्रस्तुत करता है जो आपके अवशोषण को मजबूत करते हैं जो क्लोजिंग मुद्दों का कारण नहीं बनता है।

3. वजन घटाने -

मुसब्बर वेरा प्रक्रिया करने के अवसर को अलग करता है। जिसके द्वारा शरीर को जीवन शक्ति मिलती है और वजन कम हो जाता है। सुरक्षित ढांचा शरीर से जहरीले पदार्थों का निर्देशन और डिटॉक्सिफिकेशन है क्योंकि ऑक्सीडेंट गुणों के प्रति शत्रुतापूर्ण एलो वेरा में अतिरिक्त रूप से पाए जाते हैं।

4. मुँहासे का उपचार -

मुसब्बर वेरा की बाँझ गुण त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह पूरी तरह से त्वचा की सूजन को ठीक नहीं करता है, फिर भी त्वचा की सूजन और लाली को कम करता है। त्वचा के टूटने के इलाज के लिए इसका रस या जेल विशेष रूप से त्वचा से जुड़ा जा सकता है।

5. सनबर्न -

मुसब्बर वेरा जेल दो हार्मोन, एक्सिम और गिब्बेरिलिन प्राप्त करता है, जो त्वचा को सूर्य से चमकते हैं। यह एक रक्षात्मक त्वचा डिफेंडर के रूप में जाता है जो त्वचा घावों को जल्दी भर देता है।

6. प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र-

मुसब्बर वेरा शुष्क त्वचा के लिए एक विशेषता लोशन के रूप में चला जाता है। मुसब्बर वेरा जेल शुष्क त्वचा के लिए एक महान डिग्री सहायक है। नमी वेरा में नमी भौतिक रूप से बंद हो जाती है, यह जेल त्वचा को लक्ष्य के साथ हाइड्रेटेड रखती है कि त्वचा अनुकूलनीय हो जाती है।

यह त्वचा के ऊतकों को ठोस और ध्वनि रखने के लिए त्वचा और ऑक्सीजन देता है।

7. अंडर-आई डार्क सर्कल के लिए-

एलो वेरा जेल में आंखों के लिए विटामिन ई, ए, सी और विटामिन बी 12, और कई विटामिन आवश्यक विटामिन सी आवश्यकता। इसके पौष्टिक जेल में खनिज होते हैं, उदाहरण के लिए, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जस्ता और एमिनो एसिड।

8. प्राकृतिक होंठ बाम -

मुसब्बर वेरा के होंठ एनाल्जेसिक असाधारण रूप से मूल्यवान है। यह होंठ नाजुक बनाता है।

9. बालों के लिए मुसब्बर वेरा का लाभकारी -

पुराने मिस्र के मौसम के बाद से एलोवर का उपयोग गंजा के इलाज के लिए किया जा रहा है। मुसब्बर वेरा यौगिकों को शामिल करता है जो बालों के विकास को तेज करते हैं। मुसब्बर वेरा प्रोटीलोटिक रसायन में पाया जाता है जो सिर की मृत त्वचा कोशिकाओं के अंत के लिए काम करता है।

मुसब्बर वेरा बालों की नम्रता को लक्ष्य के साथ रखती है कि बाल ठोस और चमकदार होते हैं। बालों और बालों में बालों के मुद्दे के प्रबंधन के लिए मुसब्बर वेरा बेहद सहायक है।

10. एलो वेरा सूजन और लाली कम कर देता है।
सावधानियां

Aloevera का उपयोग 

अपेक्षाकृत हर बीमारी के इलाज में किया जा सकता है, जैसा कि कुछ परिस्थितियों में हो सकता है, मुसब्बर वेरा भी फायदे को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे मामले में मुसब्बर वेरा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना लगातार महत्वपूर्ण होता है। मान लीजिए कि आपके डेटा के लिए, किस स्थिति में एलोवररा का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए:

1. एलर्जी:

यदि आप लहसुन, प्याज या ट्यूलिप के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो उस समय यह कल्पना की जा सकती है कि आपके पास जैतून का निपटान करने की क्षमता नहीं होगी। मुसब्बर वेरा इसके अलावा लिलियासी परिवार से निकलती है, जो वैसे ही लहसुन और प्याज लाती है। इशोवा जेल के जीवन काल पर उदाहरण के लिए, पित्ताशय पर पित्ताशय, त्वचा की चपेट में वृद्धि, और त्वचा की बढ़ोतरी देखी गई है।

2. रक्त से संबंधित समस्याएं:

मुसब्बर वेरा रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं। मधुमेह या हाइपोग्लाइसेमिया का अनुभव करने वाले व्यक्ति को विशेषज्ञ के साथ चर्चा के बाद जानबूझकर उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। मुसब्बर वेरा के दुरुपयोग की वजह से नाली या रक्तचाप का खतरा भी बढ़ सकता है।

3. हृदय रोग का प्रयोग न करें।

मानक अनियमितताओं से कोरोनरी बीमारी या इलेक्ट्रोलाइट भिन्नताओं का सामना करने वाले मरीजों को मुसब्बर वेरा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

4. गर्भावस्था और स्तनपान:

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान किसी भी दर पर मुसब्बर वेरा का उपयोग किया जाना चाहिए।

AloeVera के अधिक साइड इफेक्ट्स:

  1. Abdominal cramping
  2. Allergic skin reaction
  3. Constipation
  4. Dehydration
  5. Delayed wound healing
  6. Diarrhea
  7. Electrolyte imbalance
  8. xtra bleeding
  9. purple spots on the skin
  10. Hepatitis
  11. Hives
  12. Irregular heartbeat 
  13. Kidney failure
  14. Low potassium in the blood
  15. Muscle weakness
  16. Redness of the skin and eyelids
  17. Dryness of skin
  18. Sensitive toward sun
  19. Stomach problem
  20. Thyroid diseas
  21. The urine stone
  22. Uterine contraction
  23. Children under 12 years old should not eat aloe vera.

नोट: 

मुसब्बर वेरा के गहन उपायों में या गलत रास्ते में मुसब्बर वेरा का उपयोग करके या विशेषज्ञ परामर्श किए बिना ऐसी स्थितियों का उपयोग करने के लिए कल्पना की जा सकती है। प्रतिबंधित राशि में जैतून का तेल का उपयोग कभी भी हानिकारक नहीं होता है। किसी भी जड़ी बूटी के उपयोग से पहले, विशेषज्ञ की चर्चा आवश्यक है। यह भी एहसास करना महत्वपूर्ण है कि मुसब्बर वेरा के वर्गीकरण को खाया जा सकता है।
Previous
Next Post »