10 Tips For CONCEIVE Success In Hindi

गर्भावस्था, गर्भावस्था युक्तियाँ, गर्भवती कैसे हो।

सही समय पर गर्भवती रहने में असमर्थता के परिणामस्वरूप अपर्याप्त पोषण, शारीरिक हानि या विलंब विवाह हो सकता है। इसके अलावा, कुछ कारण हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन यह 10 उपाय आपकी समस्या को हल करने में सहायक हो सकते हैं -
10 Tips For CONCEIVE Success in hindi

1. जांच की आवश्यकता - 

अगर आप अपने परिवार को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने स्वास्थ्य जांच करना होगा। पति और पत्नी दोनों को स्वयं की जांच करनी चाहिए, ताकि अगर कोई समस्या हो तो उन्हें पता लगाया जा सकता है और समाधान हटा दिए जा सकते हैं।

2. वजन - 

अपना वजन नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। कम या ज्यादा वजन होने से दोनों आपके लिए कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं। वास्तव में, यदि वजन बहुत कम है, अंडाशय में अंडे बनाने के लिए आवश्यक हार्मोन जारी नहीं किए जा सकते हैं, ताकि भ्रूण खड़े न हो। तो वजन कम मत करो और ज्यादा वृद्धि मत करो

3. व्यायाम - 

अपने दिनचर्या का अभ्यास हिस्सा बनाओ। कम से कम आधे घंटे व्यायाम करें और हल्के अभ्यास करें। यह आपको फिट और रीफ्रेश भी रखेगा। लेकिन बहुत लंबे समय तक व्यायाम न करें, ज्यादा व्यायाम न करें, न ही बहुत अधिक व्यायाम करें।

4. पोषण की विशेष देखभाल रखें -

 पोषक तत्वों में समृद्ध आहार लें, इससे प्रजनन क्षमता में वृद्धि होगी। इसके लिए, अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि करें और विटामिन-सी, लौह और कैल्शियम के बहुत सारे खाते हैं। इन आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण, अनियमित अवधि गर्भपात का मौका बढ़ा सकती है। इसके लिए, आहार में हरी सब्जियां, फल, सेम और मछली शामिल करें।

5. कुछ आदतों के साथ परेशानी -

 अल्कोहल, सिगरेट और अन्य व्यसनों से दूर रहें। उनमें पाए गए तत्व भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, एस्ट्रोजेन हार्मोन का निर्वहन भी कम किया जा सकता है, जो गर्भ के लिए बहुत नकारात्मक साबित होता है। यह गर्भावस्था में फिर से समस्याएं पैदा कर सकता है।

6. चाय-कॉफी - 

चाय, कॉफी और शीतल पेय न खाएं। यह प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, इसमें पाया जाने वाला कैफीन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

7. संक्रमण की रोकथाम - 

स्वच्छता पर विशेष ध्यान देकर संक्रमण को रोका जा सकता है। निजी भागों की सफाई को ध्यान में रखें और किसी प्रकार की लापरवाही न करें। योनि संक्रमण के कारण, गर्भावस्था भी समस्याएं पैदा कर सकती है।

8. अपने दिमाग से दवा न लें - 

डॉक्टर से परामर्श किए बिना किसी भी समस्या के बिना किसी भी दवा को अपने दिमाग से न लें। दवाइयों के दुष्प्रभावों के कारण गर्भावस्था में कई बार समस्या होती है। यही कारण है कि डॉक्टर को दिखाओ

9. मासिक चक्र - 

मासिक चक्र के समय पर ध्यान देना। यदि आपका मासिक चक्र अनियमित हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यदि यह समय 10 दिनों से अधिक समय तक चल रहा है तो इसे देखें। मासिक चक्र की शुरुआत के दसवें दिन से, अगले दस दिनों के लिए गर्भवती रहने की संभावना अधिक है। इस समय साथी के साथ समय बिताएं।

10. सेक्स पर ध्यान दें - 

यहां तक ​​कि यदि आपका दिनचर्या बहुत व्यस्त है, तो साथी के साथ संबंध बनाने के लिए पर्याप्त समय लें। इसके लिए, सप्ताह में दो से तीन बार समय निकालें। नियमित रूप से अपनी जीवनशैली में यौन संबंध शामिल करते हुए, एस्ट्रोजेन डिस्चार्ज अधिक होता है, जो पसीने में मदद करता है। अंडे के पहले भाग से 36 से 48 घंटे के बीच संबंध होने की संभावना के अतिरिक्त, गर्भवती रहने की अधिक संभावना होती है। है।

इन युक्तियों के अलावा, पत्नी को अपने पति के स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। तंबाकू, सिगरेट, गुटका, अल्कोहल इत्यादि का उपयोग किसी भी तरह की लत में नहीं किया जाना चाहिए। इससे पुरुषों में नर शक्ति कम हो जाती है। महिलाओं के लिए स्वस्थ गर्भावस्था होने के लिए, पुरुषों को अपने स्वास्थ्य भोजन को खिलाना चाहिए। और प्राकृतिक फलों की सही मात्रा में भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट में, मैन ने बताया कि अगर किसी महिला को गर्भ धारण करने में कोई समस्या है, तो वह इन युक्तियों का पालन कर सकती है और स्वस्थ गर्भ धारण कर सकती है।
Previous
Next Post »

1 Comments:

Click here for Comments
20 मई 2021 को 1:43 am बजे ×

Today Im Going To Reveal My Secret Tonic Which Keeps Me Slim And Fit ,I Use Safi For Weight Loss..  
Safi For Weight Loss In Hindi (वजन घटाने के लिए साफी) साफी पिंपल मुक्त त्वचा के लिए / Safi For Pimple Free Skin.

क्या आप ग्रीन टी की तलाश में हैं? Best Green Tea For Weight Loss And Skin In Hindi.
इस लेख में, हम बाजार में उपलब्ध शीर्ष हरी चाय के बारे में जानकारी देंगे।
इस आर्टिकल में हम Top 5 best green tea for weight loss के बारे में बात करेंगे
5 Best Green Tea For Weight Loss In Hindi & English
योग कितने प्रकार के होते हैं?

कितने आसान होते हैं?

सभी आसनों के अंत में कौन सा आसन करना चाहिए?

सबसे अच्छा प्राणायाम कौन सा है?

आसन कितने प्रकार से किए जाते हैं ? 

योग कितने प्रकार के होते हैं ?आसनों के प्रकार [ योग आसन कितने प्रकार के होते हैं ? ] (Types Of Yoga Asanas) 13+ Asanas List With Photos

Congrats bro Details In Hindi you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar