14 Tips for Building the Perfect Male Body In Hindi

मजबूत और स्वस्थ शरीर का निर्माण करें।

14 Tips for Building the Perfect Male Body

1 संतुलित भोजन दिनचर्या

जिम सेंटर में जाने से अभ्यास करना हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है और हमें एक समझदार रूप मिलती है। व्यायामशाला में व्यायाम करके पसीना का अभ्यास करना भी हमें तर्कसंगत रूप से लाभान्वित करता है। जैसा भी हो सकता है, जिम जाने के लिए पर्याप्त नहीं है, हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने खाने के आहार को भी सही रखें। ऑफ मौके पर कि आपके खाने की दिनचर्या में मौलिक पूरक नहीं होते हैं, उस समय यह आपको लाभ के बजाय चोट पहुंचा सकता है।

2 अंडे सामान्य खाओ

बुलबुले अंडे के साथ अपना दिन शुरू करें। दिन के नाश्ते की शुरुआत में दो अंडे खाने से, आपकी मांसपेशियों और वजन जल्दी विकसित हो जाएंगे। अंडे (सिर्फ सफेद भाग) प्रोटीन का एक उच्च कुंडली है। अंडे में छह से आठ ग्राम प्रोटोन। इसके साथ-साथ, जस्ता, विटामिन, लौह और कैल्शियम भी भरपूर हैं। इन चीजों में से प्रत्येक एक साथ यह एक स्वच्छ भोजन आहार बनाते हैं।

3 चिकन स्तन

चिकन को जिम में जाने वाले व्यक्तियों के लिए सबसे बुनियादी भोजन आहार के रूप में देखा जाता है। प्रत्येक सौ ग्राम कैलोरी में 30 ग्राम प्रोटीन होता है और कोई वसा पदार्थ नहीं होता है। उनकी लागत अतिरिक्त रूप से कम है और वे भी बनाने के लिए समान हैं।

4 पानी महत्वपूर्ण है

पानी वास्तव में कम से कम खाने के लिए तुलना कर सकता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत पानी और मांसपेशियां 75 प्रतिशत पानी से बना है। मांसपेशियों में आसानी बनाए रखने और मजबूत गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए पानी महत्वपूर्ण है। यह जीवन शक्ति का स्तर बनाता है और पेट से संबंधित ढांचा ठीक है। अपने वजन से संकेत के रूप में पानी पीओ।

5 अनानस

अनानास में मौजूद घटक ब्रोमाइन प्रोटीन के आकलन में मदद करता है। इसके साथ-साथ, यह मांसपेशियों के बढ़ने को भी कम कर देता है। नतीजतन, अगर यह व्यायाम के बाद अपने खाने की दिनचर्या में बहुत अधिक परेशानी नहीं है। यह भी जीवित में स्वादिष्ट है, इसलिए एक बार जब आप इसे खाना शुरू कर देते हैं, तो आप बस खा रहे होंगे।

6 पालक

जैसा कि एक परीक्षा द्वारा इंगित किया गया है, पालक मांसपेशियों के विकास की गति में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हर दिन के लिए एक किलोग्राम पोल्ट्री खाने से, आप बहुत लाभ कमाएंगे। यह वेजी प्रेमियों के लिए एक असाधारण मूल्यवान भोजन आहार है।

7 मीठे आलू

यह उन व्यक्तियों के लिए बेहद मूल्यवान हो सकता है जिन्हें मांसपेशियों को बनाने की आवश्यकता होती है। उनमें चीनी का माप बहुत अधिक है। यह शरीर के लिए एक अत्यंत पौष्टिक घटक है। यह मांसपेशियों के लिए अतिरिक्त रूप से उपयोगी है। इसके साथ-साथ विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध उपाय भी है। यह भी ग्लूकोज के स्तर पर नज़र रखता है।

8 बादाम

बादाम गुणवत्ता और ज्ञान के लिए काफी समय से जाना जाता है। प्रोटीन और वसा इस में तलहटी हैं। किसी भी मामले में, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसमें विटामिन ई पाया जाता है, या मांसपेशियों के निर्माण में दूसरे शब्दों में। यह महान कैंसर रोकथाम एजेंट शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जिससे आप व्यायाम से तेजी से पुनर्जीवित हो जाते हैं।

9 पनीर

कुछ लोगों को खाने के बाद मुंह के सार को बदलने की क्षमता हो सकती है। हालांकि, मांसपेशियों के निर्माण में यह असाधारण रूप से मूल्यवान है। दही के एक उपाय में 28 ग्राम प्रोटीन होता है। यह खाने के बाद में थोड़ी देर के लिए अशिष्ट दिखाई नहीं देता है।

10 ब्रोकोली

व्यायाम के बाद अपने खाने की दिनचर्या में फाइबर समृद्ध पदार्थों को शामिल करें, उदाहरण के लिए, ब्रोकोली, पालक, टमाटर, मकई और प्याज। मिट्टी के उत्पादों को हर दिन लगभग पांच से सात बार खाएं। विटामिन, खनिज और फाइबर के पास इससे कुछ अन्य जीवित नहीं हो सकता है। अपनी सब्जियों को ज्यादा पकाने की कोशिश न करें, यह उन में मौजूद पौष्टिक पदार्थों को मार देता है।

11 चॉकलेट दूध

जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय जर्नल ऑफ़ स्पोर्ट्स एंड व्यायाम मेटाबोलिज्म में वितरित एक जांच द्वारा इंगित किया गया है, चॉकलेट दूध दूध के खेल के दूध के बराबर है। इसी तरह गतिविधि के पूर्ण फायदे भी मिलते हैं, और इसके अतिरिक्त शरीर भी अतिरिक्त रूप से जीवनशैली खो देता है।

12 पूरे अनाज

बंद मौके पर आपको व्यायामशाला के बीच पर्याप्त स्टार्च नहीं मिलता है, मांसपेशियों को कमजोर करना शुरू होता है। इस तरह, शरीर को पूरे अनाज खाने के लिए स्टार्च का एक बड़ा सौदा देना चाहिए। पूरे अनाज, उदाहरण के लिए, चावल, गेहूं, बाजरा, दलिया और इतने पर हैं यदि आपके पास अधिक जीवन शक्ति है तो आप थोड़ी देर के लिए अभ्यास कर सकते हैं।

13 प्राकृतिक उत्पादों

जिम के बीच शरीर को जीवन शक्ति देने के लिए नया प्राकृतिक उत्पाद महत्वपूर्ण है। मांसपेशियों को इकट्ठा करने के लिए संतरे और सेब महत्वपूर्ण प्राकृतिक उत्पाद हैं। जिलेटिन नारंगी में नारंगी और सेब में पाया जाता है, जो मांसपेशियों को मजबूत करता है।

14 सूखे फल

शुष्क फलों में प्रोटीन और विटामिन के उच्च उपाय होते हैं। यद्यपि वसा भी राशि में बहुत अच्छा है, हालांकि यह कल्याण करने के लिए असुरक्षित नहीं है और वजन कम नहीं करता है। टम्बलर को लगातार 15-20 बादाम, काजू और अखरोट, लगातार खाना चाहिए।
Previous
Next Post »